सात सौ सतहत्तर: नैतिकता का पाठ – डाॅ0 हरिश्चन्द्र शाक्य

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harishchandra shakya May 19, 2019, 7:45 PM (19 hours ago)
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पुस्तक समीक्षा

सात सौ सतहत्तर: नैतिकता का पाठ
– डाॅ0 हरिश्चन्द्र शाक्य, डी0 लिट्0
‘सात सौ सतहत्तर‘ उत्तर प्रदेष के जिला हरदोई में जन्मे तथा वर्तमान में कानपुर में निवास कर रहे कवि डाॅ0 अषोक कुमार गुप्त ‘अषोक‘ का 777 दोहों का सद्यः प्रकाषित दोहा संग्रह है। दोहा साहित्य की अति प्राचीन विधा है। अपभ्रंष काल में भी दोहा रचा जाता था। आचार्य रामचंद्र षुक्ल ने ‘हिन्दी साहित्य का इतिहास‘ में लिखा है ‘‘पहले जैसे ‘गाथा‘ या ‘गाहा‘ कहने से प्राकृत का बोध होता था वैसे ही पीछे ‘दोहा‘ या ‘दूहा‘ कहने से अपभ्रंष या लोक प्रचलित काव्य भाशा का बोध होने लगा। इस प्रचलित काव्य भाशा में नीति, श्रृंगार, वीर आदि की कविताएँ तो चली ही आती थीं, जैन और बौद्ध धर्माचार्य अपने मतों की रक्षा और उसके प्रचार के लिए इसमें उपदेष आदि की रचना करते थे। प्राकृत से बिगड़ कर जो रूप बोल चाल की भाशा ने ग्रहण किया वह भी आगे चलकर पुराना पड़ गया और काव्य रचना के लिए रूढ़ हो गया। ‘अपभ्रंष नाम उसी समय से चला।‘ आचार्य षुक्ल ने यह भी लिखा है, ‘‘वज्रयान षाखा में जो योगी सिद्ध के नाम से प्रसिद्ध हुए वे अपने मत का संस्कार जनता पर भी डालना चाहते थे। सिद्धों के सबसे पुराने सरह (सरोज वज भी नाम) हैं जिनका काल डाॅ0 विनयतोष भट्टाचार्य ने विक्रम संवत् 690 निष्चित किया है।‘‘
सरह को सरहपा भी कहा जाता है। उनका लिखा एक दोहा दृश्टव्य है-
घोर अघारे चन्द्रमणि, जिमि उज्जोअ करेइ।
परम महासुह एखु कणे, दुरिय अषेश हरेइ।।
वर्तमान छंद षिल्पी श्री राजेन्द्र वर्मा ने अपनी पुस्तक ‘रस-छन्द-अलंकार और काव्य विधाएँ‘ में दोहे का षाब्दिक अर्थ दुहना अर्थात् षब्दों से भावों को दुहना बताया है। इसे दूहा या दोहरा भी कहते हैं। ‘ढोला मारू रा दूहा‘ अपभ्रंषकाल की प्रमुख रचना है। राजेन्द्र वर्मा बताते हैं, ‘‘पुराने ग्रंथों ‘पृथ्वीराज रासो‘, ‘हम्मीर रासो‘ आदि में दोहे को दूहा कहा गया है, जिनमें इसका मात्रा विधान अधिकांषतः 13/11 ही है। भक्ति काल में दोहा कबीर, जायसी, तुलसी, रहीम की तथा रीतिकाल में यह बिहारी की प्रमुख विधा रहा है। आधुनिक काल में दोहा खूब लिखा जा रहा है।
आलोच्य पुस्तक में कुल सात सौ सतहत्तर दोहे संग्रहीत किए गए हैं जिनमें वंदना के 21, श्रृंगार के 43, भक्ति के 65, धर्म के 76, परिवार के 98, समाज के 109, आडम्बर के 65, राजनीति के 109, नीति के 54 तथा विविध विशयों के 137 दोहे हैं। कविवर श्री चंद्रभान ‘चन्द्र‘ ने पुस्तक की सारगर्भित भूमिका लिखी है।
कविवर डाॅ0 अषोक कुमार गुप्त ‘अषोक‘ सनातन हिन्दू धर्म के कट्टर समर्थक हैं। हिन्दू धर्म के तैंतीस कोटि देवी-देवताओं अवतारवाद, वेदों, पुराणों, पूजा-पाठ आदि में उनकी गहरी आस्था है। उनकी आस्था के कतिपय दोहे प्रस्तुत हैं-
राम-राम रट कर करो, तुम प्रभु पर विष्वास।
श्रद्धा से सब काम हों, पूरी होगी आस।।
बरसाना ब्रजधाम में, चहुँदिषि आठों याम।
सकल सृश्टि में गूँजता, राधा जी का नाम।।
कंठ गरल विधु सिर बसे, बिच्छू सोहे कान।
जो षिव की पूजा करे, वह पाए वरदान।।
कण-कण में कान्हा बसे, वृन्दावन के बीच।
राधा रानी की कृपा, रही सृश्टि को सींच।।
साईं तेरा आसरा, हर मुष्किल का अस्त्र।
जैसे तन को ढाँकता, कोई नूतन वस्त्र।।

धर्म और आध्यात्म में तो डाॅ0 अषोक कुमार गुप्त ‘अषोक‘ की आस्था है किन्तु धर्म की आड़ में जो आडम्बर और पाखंड हैं उनमें उनका कोई विष्वास नहीं है। आडम्बर और पाखंड की पोल खोलने वाले उनके कतिपय दोहे प्रस्तुत हैं-

उपदेषों की आड़ में, गंदे लुच्चे काम।
चेलों के मस्ती चढ़ी, बाबा हैं बदनाम।।
बाबाओं के कृत्य से, बड़े-बड़े हैं मौन।
जन-जन को क्या फल मिले, कहो जानता कौन।।
सुविधा भोगी हो गये, जब से बाबा संत।
प्रेम-मेल-सद्भाव का, होता जाता अंत।।
गंगा तट पर दिख रहे, तिलक फूल गलहार।
दान पुण्य करते फिरें, घटतौले बटमार।।
बाबा की चेली बनी, जब से भोली बाल।
उसके अभिभावक हुए, तब से बहुत निहाल।।
व्यभिचारी करने लगे, जब से दौलत दान।
बाबा मालामाल है, निश्फल है वरदान।।
कर्म और भाग्य दोनों में ही कवि का विष्वास है। गीता के कर्म के सिद्धान्त के अनुसार कवि मानता है कि जो जैसे कर्म करता है उसे वैसा ही फल प्राप्त होता है-
फल वैसा ही मिलेगा, जैसा होगा कर्म।
चूल्हा यदि ठंडा हुआ, चाय न होगी गर्म।।
कर्म नीचता का करे, मिलता दण्ड तुरंत।
एक आँख का आज तक, फिरता दुश्ट जयंत।।
भाग्यवादी बनकर कवि कहता है-
सृश्टि रचयिता ने लिखा, मेरा भाग्य विषेश।
श्रद्धा मेरी मातु है, पितु विष्वास महेष।।
मोक्ष प्राप्त करने हेतु या यों कहें कि सुख प्राप्त करने हेतु मनुश्य मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा, मठ व तीर्थ स्थानों में भटकता फिरता है। उसे मोक्ष मिल पाता है या नहीं यह तो वही जाने किन्तु कविवर डाॅ0 अषोक कुमार गुप्त ‘अषोक‘ माँ-बाप को जीवित तीर्थ मानते हैं-
जीवित तीरथ हैं यहाँ दोनों जननी-बाप।
जिस संतति पर हो कृपा, चमके अपने आप।।
संयुक्त परिवारों के बिखरने की त्रासदी आज हर परिवार झेल रहा है। स्वार्थपरता के युग में परिवार आज परिवार नहीं रह गए हैं। यदि इक्का-दुक्का संयुक्त परिवार हैं भी तो उन्हें स्वर्ग नहीं कहा जा सकता। पारिवारिक विसंगतियों के अनेक चित्र डाॅ0 अषोक ने उकेरे है जिनमें से कतिपय यहाँ प्रस्तुत हैं-
ननद न झाडू मारती, सास न करती काम।
बहू खट रही रात दिन, फिर भी है बदनाम।।
रिष्ते सब बौने हुए, पैसा है सिरमौर।
पिता-पुत्र करते नहीं, एक-एक का गौर।।
अनपढ़ घर में सास है, बहुअर बी0ए0 पास।
हुकुम चलाती बहू नित, सास बन गई दास।।
बहू नहीं अब चाहती, सास ससुर का साथ।
जरा-जरा सी बात पर, पीट रही है माथ।।
बहुओं को मिलने लगे, यदि बेटी सा प्यार।
घर-घर में सुख चैन हो, बदल जाय संसार।।
पाष्चात्य सभ्यता के अन्धानुकरण तथा फैषन के नंगनाच से कवि का मन व्यथित है। इन सबके चलते अब हिन्दुस्तान भी हिन्दुस्तान नहीं रहा है। डाॅ0 अषोक कुमार गुप्त ‘अषोक‘ के कतिपय दोहों में यह सब देंखे-
जब से छोटे हो गये, नर्तकियों के वस्त्र।
पुरुश यहाँ पर मर रहे, बिना अस्त्र अरु षस्त्र।।
ऐसा बढ़ा समाज में, नंगेपन का खेल।
टाॅप खींचती हर समय, जींस कर रही मेल।।
धोती को वनवास है, मौन सूट सलवार।
गाँव गली में हो रही, जींस टाॅप की मार।।
अधनंगी दिखने लगीं, बालाएँ हर ठौर।
नंगापन कहिए इसे, या फैषन का दौर।।
चुनरी में मुँह छिप गये, दिखते नयन निषान।
बाप सके ना लाड़ली, अपनी ही पहचान।।
पिज्जा, बर्गर, सैण्डबिच, खाते चाऊमीन।
नया इण्डिया हो रहा, हिंगलिष का षौकीन।।
आज की भ्रश्ट राजनीति पर भी कवि ने जमकर प्रहार किया है-
कितने नेता हो गये, लम्पट चोर लबार।
लोकतंत्र बदनाम है, कैसे होय सुधार।।
नेता चतुर सुजान है, गहे मलाई माल।
जनता बकरी के सदृष, होती सदा हलाल।।
हर कोई है चाहता, पद पैसा सम्मान।
चाह विभीशण की लिए, नेता हुए महान।।
नेता बिकने को खड़ा, आज बीच बाजार।
जोड़ तोड़ करके बने, लूटमार सरकार।।
भव्य भवन से पूछती, कुटिया एक सवाल।
ऊँचा उठने के लिए, चली कौन सी चाल।।
प्रस्तुत पुस्तक में संग्रहीत समस्त दोहों के कला पक्ष पर यदि हम विचार करें तो हम पाते हैं कि समस्त दोहों की भाशा आम बोलचाल की खड़ी बोली है जिसमें हिन्दी में प्रचलित अंग्रेजी के षब्द भी आए हैं। कवि ने दोहा छंद का बखूबी निर्वाह किया है। विभिन्न अलंकार भी सहजता में ही आ गये हैं। इन दोहों में आये कतिपय अलंकार दृश्टव्य हैं-
अनुप्रास-

  1. मनमोहन मधुमय महक, मन्द-मन्द मुस्कान।
    चितचोरी चितवन चतुर, चटक चपल चहकान।
  2. नटवर-नटखट-नागनथ, जगत नचावन हार।
  3. कुहू-कुहू कोयल करे, आम गया बौराय।
  4. कूड़ा कचरा खा रहे, कलयुग में सब लोग।
    पदमैत्री-
  5. खटर-पटर करती यहाँ,
  6. चित्त- वित्त संयम रहे,
  7. धर्म-कर्म की बात को,
  8. लेन-देन की देष में,
  9. तन-मन निर्मल रह सके
    पुनरुक्ति प्रकाष-
  10. चप्पा-चप्पा छानकर,
  11. मन्द-मन्द मुस्कान कर,
  12. निहुरे-निहुरे मत चलो
  13. जब-जब बरसा जोर से
    वीप्सा-
  14. समय-समय की बात है, समय-समय की बात।
    मानवीकरण-
  15. भव्य भवन से पूछती, कुटिया एक सवाल।
  16. नींद नदारद रात की, नहीं दिवस को चैन।
    विरोधाभास-
  17. आँखें होते हुए भी हुआ, अन्धा यह इन्सान।
  18. मुखर मंथरा मौन है, देख लोग बिंदास।
    उपमा-
  19. बिल्ली चूहे सा दिखे, सास बहू का मेल।
  20. लक्ष्मण रेखा सदृष है, आडम्बर की रेख।
  21. गुरु हिरदय सागर सदृष, अनुचर सरित समान।
    रूपक-
  22. स्वारथ के आधार पर, बनता कपट-मकान।
    पषुता पछताने लगे, पनपे पाप-दुकान।।
    यमक-
  23. हारे तो भी हार है, जीते पर भी हार।

अन्त में निश्कर्शतः यही कहा जा सकता है कि कवि डाॅ0 अषोक कुमार गुप्त ‘अषोक‘ ने रीतिकालीन सतसई परम्परा को पुनर्जीवित करके कुछ नया करने का प्रयास किया है। उन्होनें पुरानी बीन के द्वारा नूतन राग प्रस्तुत करके पाठकों को मानव मूल्यों के प्रति सजग करते हुए नैतिकता का पाठ पढ़ाया है समाजोपयोगी पुस्तक प्रस्तुत करने के लिए कवि निष्चय ही साधुवाद का पात्र है। प्रस्तुत कृति हिन्दी साहित्याकाष में अपना कोई न कोई स्थान अवष्य बनाएगी ऐसा मेरा विश्वास है। मेरी कवि को शुभकामनाएँ।

समीक्ष्य कृति- सात सौ सतहत्तर (दोहा संग्रह)
रचयिता- डाॅ0 अषोक कुमार गुप्त ‘अषोक‘
प्रकाषक- निखिल पब्लिषर्स एण्ड डिस्टीब्यूटर्स
37, ‘षिवराम कृपा‘ विश्णु काॅलोनी षाहगंज, आगरा
मूल्य- 100 रूपये

पृष्ठ- 80

                           समीक्षक - डाॅ0 हरिश्चन्द्र शाक्य, डी0लिट्0

शाक्य प्रकाशन, घंटाघर चैक
क्लब घर, मैनपुरी – 205001 (उ0प्र0)
स्थाई पता- ग्राम कैरावली, पोस्ट तालिबपुर
जिला- मैनपुरी (उ0प्र0)
मोवाइल नं0- 09411440154
ई मेल – ींतपेीबींदकतंेींालं11/हउंपसण्बवउ

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