स्टेशन आते ही यात्री को अलार्म बजाकर उठाएगा रेलवे (पी.के.श्रीवास्‍तव)

स्टेशन आते ही यात्री को अलार्म बजाकर उठाएगा रेलवे

(पी.के.श्रीवास्‍तव)

कोरबा (साई)। ट्रेन में सफर पर निकले ऐसे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, जो नींद की वजह से अपने निर्धारित स्टेशन में उतरने की बजाय आगे निकल जाते हैं। अब उनका डेस्टिनेशन स्टेशन आते ही रेलवे उन्हें जगाकर अलर्ट करेगी।

संबंधित यात्री का स्टेशन आने पर यात्री को उनके मोबाइल पर अलर्ट भेजा जाएगा और बताया जाएगा कि उन्हें अब उतरने की तैयारी करनी चाहिए।

खासकर रात के वक्त ट्रेन का सफर कर रहे यात्रियों को थके होने के कारण कई बार काफी परेशानी होती है। यात्री अकेले ही यात्रा कर रहे हों, तो कई बार गहरी नींद लग जाने के कारण उनका स्टेशन ही पीछे छूट जाता है। इसकी वजह से जहां उन्हें अतिरिक्त परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जुर्माना भी भुगतना पड़ जाता है।

इस समस्या से राहत देने रेलवे ने एक नई सेवा प्रारंभ की है। इसके तहत यात्रियों को उनका स्टेशन आने की पूर्व सूचना रेलवे ही प्रदान करेगा। रेल प्रबंधन यात्रियों को उनके पंजीकृत मोबाइल फोन पर स्टेशन आने की समय पर सूचना देकर अलर्ट करेगा। ऐसे में अगर यात्री सो भी रहे हों, तो स्टेशन आने की सूचना मिलने पर उठकर उतरने की तैयारी भी समय रहते कर सकेंगे।

ऐसे करें सेवा एक्टिवेट

इस सेवा का लाभ लेने यात्रियों को सबसे पहले एक आसान प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसे डेस्टिनेशन अलर्ट का नाम दिया गया है, जिसका इस्तेमाल करने यात्री अपने मोबाइल फोन पर अलर्ट लिखकर पीएनआर नंबर टाइप करना होगा। यह मैसेज उन्हें 139 पर सेंड करना होगा और इसके बाद 139 पर कॉल भी करना होगा। कॉल करने के बाद भाषा चयन कर 7 डायल करें। 7 डायल करने के बाद पुनः पीएनआर नंबर डायल करने पर यह सेवा एक्टिवेट हो जाएगी। सुविधा एक्टिवेट होने पर डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले मोबाइल पर अलार्म बजने लगेगा।

 

————————————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
LinkedIn
INSTAGRAM