‘चाँदनी रात में तुम’ का लोकार्पण—विशाल शुक्ल

विशाल शुक्ल: लता तेजेश्वर ‘रेणुका’ जी की किताब

नवी मुंबई की बहुभाषी लेखिका लता तेजेश्वर ‘रेणुका’ जी का हिंदी काव्य संग्रह ‘चाँदनी रात में तुम’ का लोकार्पण आगरा में ऑथर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया के मंच पर हुआ। जिस में मुख्य अतिथि के रूप में सुलभ सौचालय के प्रमुख चेयरमैन माननीय विंदेश्वर पाठक जी, स्वतंत्र सेनानी राणी सरोज गौरिहार, लेखिका सरोजिनी प्रीतम एवं ऑथर्स गिल्ड के प्रेजिडेंट शिव शंकर अवस्थी जी के कर कमलों द्वारा हुआ। इस भव्य समारोह मार्च 18ता, 19ता को दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुवात माननीय विंदेश्वर पाठक जी केे द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया और कार्यक्रम के अंतिम चरण में प्रमुख साहित्यकार व लेखिका आदरणीया अचला नागर जी की उपस्थिति प्रमुख रही। लता तेजेश्वर ‘रेणुका’ जी हिन्दित्तर भाषी होते हुए भी आपकी अब तक 1 अंग्रेजी किताब 2 हिंदी किताबें जिनमे 1 काव्य संग्रह और 1 उपन्यास प्रकाशित हो चुकी है। आप हिंदी, अंग्रेजी के अलावा ओड़िया एवं तेलुगु में भी सृजन करतीं हैं। “चाँदनी रात में तुम” आप की 2य काव्य संग्रह है। लता जी ने कहा है, “इस ऑथर्स गिल्ड के भव्य समारोह में भारत के कई प्रदेशों के 200 से ज्यादा लेखक लेखिकाओं ने हिस्सा लिया और कई पुस्तकों का विमोचन हुआ। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के औरंगाबाद से संतोष श्रीवास्तव, मुम्बई से ज्योति गजभिए एवं लता तेजेश्वर ‘रेणुका’, नासिक की पूनम ढिल्लन, और भोपाल की अंजना छिलोत्री ने भी शिरकत की। इस कार्यक्रम में आमंत्रित कवि लेखक लेखिकाओं की पुस्तकों की प्रदर्शनी की गयी। खान पान के प्रबंध के साथ साथ ही श्रीकृष्ण की लीलामृत के नृत्य का आयोजन सभी के दिल को आनंदोल्लास से भर दिया। इस भव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनने हेतु मैं खुद को गर्वान्वित महसूस करती हूं। इस कार्यक्रम का आयोजन आगरा के आंबेडकर विद्यालय में आमीआधार ‘निडर’ जी ने किया।”

मुम्बई – नया साल के आगमन में 29th बधुवार को नवी मुंबई के CBD बेलापुर में ‘तेलुगु कला वेदिका’ की तरफ से एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिस में तेलुगु महिलाएँ और बच्चे बढ़ चढ़ कर हिसा लिए। इस भव्य कार्यक्रम की शुरुवात उगादी (नया साल) महोत्सव में ललिता सहस्र नाम पठन व लक्ष्मी पूजन से हुई। जिस के बाद पंचांग श्रवण भी किया गया।
दूसरे सत्र में कार्यक्रम की शुरुवात बहुभाषी लेखिका लता तेजेश्वर जी का स्वागत किया। आदरणीय लता जी ने मंच को संबोधन करते हुए अपनी सूंदर कविताओं से रूबरू करवाया। जिसमें उन्होंने अपनी 3 हिंदी कविताएँ और 1 तेलुगु कविता का पाठ किया। इस सत्र में माननीय रवि जी ने तेलुगु कला वेदिका के तरफ सेे लता जी को पुष्प गुत्स और मोमेंटों दे कर सत्कार किया। इस सत्र में बच्चों ने भी हम किसीसे कम नहीं कह कर बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। अपने नृत्यकला, गायन व सूंदर नाटिका से मंच का शोभा बढ़ाया। कार्यक्रम के तृतीय सत्र में श्री श्री गुरु रामचंद्र मूर्ती जी, कूचिपुड़ी नृत्य, नेरुल के द्वारा वादन और कूचिपुड़ी नृत्य का अपूर्व समागम कक्ष में उपस्थित सभी को मोहित कर दिया और आखिरी सत्र में माउथ ऑर्गन के वादन के साथ तेलुगु कला वेदिका की महिलाएँ अपूर्व नाटिका पेश कर महिलाएँ किसी क्षेत्र में पीछे नहीं ये बात को फिर से शाबित कर दिखाया।
पुरे कार्यक्रम का सञ्चालन Padma chillarige ने किया।

2 thoughts on “‘चाँदनी रात में तुम’ का लोकार्पण—विशाल शुक्ल

  1. बहुत बधाई लता लिखते रहो

  2. लता तेजेश्वर जी को उनके काव्य संग्रह ‘ चाँदनी रात में तुम ‘ के लिए हमारी ओर से हार्दिक बधाई , आशीर्वाद व ढेरों शुभकामनाएँ l हम कामना करते हैं कि साहित्यिक क्षेत्र में उनका मार्ग प्रशस्त होता रहे व वे इसी तरह अग्रसर हो कर अनेकानेक उपलब्धियाँ प्राप्त करती रहें l
    रवि रश्मि ‘ अनुभूति ‘
    गीतेश ‘ गीत ‘ ( प्रख्यात कवि एवं कुशल मंच संचालक )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *